UAN Number Activate Kaise Kare | सिर्फ 2 मिनट में यूएएन एक्टिवेट करे और आधार नंबर से यूएएन लिंक करे।

UAN Number Activate Kaise Kare | यूएएन नंबर कैसे प्राप्त करें | यूएएन नंबर एक्टिवेट कैसे करें | अपना यूएएन नंबर कैसे निकाले | UAN Activate Online | Mobile number se UAN number kaise pata Kare | uan number kaise nikale | UAN ACTIVATE KAISE KARE | UAN Number Activate Kare Online | आधार नंबर से यूएएन लिंक | UAN KYA HAI

आज यह ब्लॉग हमारा पीएफ में यूएएन नंबर के बारे मैं है इस ब्लॉग के जरिया हम आपको यूएएन नंबर क्या होता है ? , यूएएन नंबर कैसे प्राप्त करें और यूएएन नंबर एक्टिवेट कैसे करें इसके बारे मैं बताएँगे

UAN Number Activate Kaise Kare

UAN KYA HAI ? यूएएन नंबर क्या होता है ?

UAN का फुल फॉर्म यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है जिसका मतलब होता है एक यूनिक नंबर जिसका इस्तेमाल कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट को चेक करने या पैसे को निकालने के लिए करता है। एक तरह से यह आपके पीएफ का अकाउंट नंबर होता है। जिसके माध्यम से आपकी कंपनी जहाँ आप कार्य करते है वह आपके पीएफ के हिस्से में कंपनी का हिस्सा और आपके पीएफ के हिस्से का पैसा जामा करती है।

यह 12 अंको का नंबर होता है जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ द्वारा प्रदान किया जाता है इस नंबर का इस्तेमल आप अपनी नौकरी बदलने की स्तिथि में भी कर सकते है मतलब आप की नौकरी या कम्पनी तो बदल जाती है लेकिन यह यूएएन नंबर वही रहता है।

यूएएन नंबर की सहायता से आप अपने पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है , पीएफ की पासबुक डाउनलोड कर सकते है ,पीएफ में नॉमिनी ऐड कर सकते है , पीएफ का क्लेम भी भर सकते है।

ब्लॉग का विषय:यूएएन नंबर कैसे प्राप्त करें ( UAN Number Activate Kaise Kare )
लाभार्थी :पीएफ खाताधारक
आधिकारिक वेबसाइट :unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर: 1800 118 005

UAN नंबर के फायदे क्या है?

  • आपको इपीएफओ ऑनलाइन पोर्टल का एक्सेस मिल जाता है जहाँ पर आप अपने पीएफ के अकाउंट की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • नौकरी बदलने की स्तिथि में आपका वही यूएएन नंबर रहता है, एक ही पोर्टल में अलग-अलग कंपनियों के पीएफ का पैसा देखा जा सकता है।
  • पीएफ पोर्टल से पासबुक भी डाउनलोड कर सकते है।
  • ऑनलाइन क्लेम यानी पैसे निकालना काफी आसान हो जाता है।
  • पीएफ में नॉमिनी को ऐड या बदल भी सकते है।

अपना यूएएन नंबर कैसे निकाले ( UAN Number Kaise Nikale )

स्टेप#1. सबसे पहले आप दिए हुए लिंक से ईपीएफओ Universal Account Number (UAN) MEMBER e-सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाए।

स्टेप#2. अब यहाँ निचे दी गयी इमेज की तरह KNOW YOUR UAN पर क्लिक करे।

UAN Number Kaise Nikale

स्टेप#3.अब यहाँ एक स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको आपका मोबाइल नंबर डालना है और दिए हुए कॅप्टचा कोड को डालकर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे अपने बहुत ही जल्दी से ओटीपी बॉक्स में डालकर दुबारा से कॅप्टचा कोड डालकर वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक करना है।

UAN Number Kaise Nikale

स्टेप#4. अब एक पेज खुलेगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी जैसा कि नीचे दी गई इमेज में दिखाया गया है और Show My Uan पर क्लिक करना है।

UAN Number Kaise Nikale

स्टेप#5. Show My Uan पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक पॉप-उप आएगा जिसमे आपको आपका यूएएन नंबर दिया हुआ होगा आप इससे कॉपी कर सकते है।

UAN Number Kaise Nikale

UAN Number Activate कैसे करे ?

वैसे UAN Number आपको आपकी कंपनी ज्वाइन करते समय आपके नियोक्ता द्वारा दिया जाता है, अगर आपके पास UAN Number नहीं है तो आप अपना यूएएन नंबर अपने आप से निकल सकते है और इससे एक्टीवेट भी कर सकते है , वह भी नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए बहुत ही आसानी से हम आपको बताएंगे कि आप यूएएन नंबर यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर कैसे एक्टीवेट कर सकते हैं।

UAN नंबर एक्टिवेट करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

  • कर्मचारी का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक होना चाहिए।
  • कर्मचारी का आधार कार्ड नंबर।

UAN Number Activate Kaise Kare

स्टेप#1. सबसे पहले आप दिए हुए लिंक से ईपीएफओ Universal Account Number (UAN) MEMBER e-सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाए।

स्टेप#2. अब यहाँ निचे दी गयी इमेज की तरह ACTIVATE UAN पर क्लिक करे।

UAN Number Activate Kare
UAN Number Activate Kare

स्टेप#3.अब यहाँ पर निचे इमेज की तरह एक पेज खुलेगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी जिसके बाद आपको Get Authorization Pin पर क्लिक करना है।

UAN Number Activate Kaise Kare
UAN Number Activate Kaise Kare

स्टेप#4.आपके द्वारा दी गयी सही जानकारी के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-उप आएगा जिसका मतलब है आपका यूएएन एक्टिवेट हो गया है और आपका पासवर्ड आपके मोबाइल फ़ोन पर भेज दिया गया है।

UAN Number Activate Kaise Kare

आधार नंबर से यूएएन लिंक करें

स्टेप#1. सबसे पहले आप दिए हुए लिंक से ईपीएफओ Universal Account Number (UAN) MEMBER e-सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाए।

स्टेप#2. लॉगिन के लिए UAN नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।

स्टेप#3. अब MANAGE’ टैब में जाकर KYC ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप#4. अब आपको दिए हुए आधार के ऑप्शन के सामने टिक करना है और अपना आधार नंबर और नाम लिखना है और अब SAVE बटन पर क्लिक करें I

स्टेप#5.अब आपके द्वारा आधार नंबर से यूएएन लिंक करने के लिए रिक्वेस्ट दर्ज हो चुकी जब आपके इंप्लॉयर इससे अप्रूवल कर देंगे उसके बाद आपका आधार नंबर से यूएएन लिंक हो जाएगा।

यह भी देंखे :

EPF PASSBOOK DOWNLOAD

How to Check PF Balance : सिर्फ 2 मिनट में पीएफ बैलेंस चेक करें।

पीएफ बैलेंस चेक करे

FAQ ON UAN Number Activate Kaise Kare

1.यूएएन नंबर कौन देता है ?

यूएएन नंबर नियोक्ता को जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ द्वारा प्रदान किया जाता है जिसे नियोक्ता अपने कर्मचारी को देता है। आप स्वयं ही अपने यूएएन नंबर का पता लगा सकते है वह भी बड़ी आसानी से।

2.UAN NUMBER किस काम आता है ?

UAN नंबर 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है जो EPFO द्वारा दिया जाता है और इसका मकसद यह है कि कर्मचारी को अपने पीएफ की जानकारी मिल सके |

3.क्या यूएएन एक्टिवेट के लिए रजिस्टर्ड नंबर होना जरुरी है ?

हां, यूएएन नंबर एक्टिवेट करने ले लिए आपका मोबाइल नंबर आपके पीएफ खाते और आपके आधार से लिंक होना जरूरी है।

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो। हमारा ट्विटर हैंडल है esarkariyojna

10 thoughts on “UAN Number Activate Kaise Kare | सिर्फ 2 मिनट में यूएएन एक्टिवेट करे और आधार नंबर से यूएएन लिंक करे।”

  1. बहुत ही अच्छी तरह से बताया आपने यह प्रोसेस धन्यवाद।।।

    Reply

Leave a Comment

%d