E Shram Card क्या है।E Shram Card की जानकारी।E Shram Card के फायदे।E Shram Card योजना के लिए पात्रता।E Shram Card 2021|e-shram card in hindi

कोरोना महामारी में पूरी दुनिया में कोहराम मच गया, कई लोगों के व्यवसाय भी बंद हो गए, लेकिन किसी एक वर्ग की बात करें तो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए यह बहुत ही दयनीय स्थिति थी। श्रमिकों का व्यवसाय तो छूटा ही खाना, रहने जैसे बुनियादी सुविधाओं की भी बहुत दिक्कत हुई कई परिवार तबाह हो गए और केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा चलाई गयी कई योजनाओ का भी लाभ इन्हे नहीं मिल पाया क्योंकि सरकारों को पता लगाना की मजदूरों की स्थिति क्या है और उन्हें अंकित करना बहुत ही मुश्किल था

E Shram Card
e-shram card in hindi

इस समस्या के समाधान के लिए ई-श्रम कार्ड की योजना तैयार की गई, जिसमें ई-श्रम कार्ड दिया जाएगा, जिसके आधार पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ऐसी स्थिति(महामारी ) या बेरोजगारी की समस्या से निजात मिल सकेगी।

ई-श्रम (E Shram) कार्ड क्या है ?

ई-श्रम पोर्टल पर अपना पूरा विवरण दर्ज करने के बाद, आपको एक ई-श्रम कार्ड दिया जाएगा, जिसमें आपके पास 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होगा। इस कार्ड में आपका पूरा विवरण आपका पता, फोन नंबर, ब्लड ग्रुप, फोटो और आपका पेशा होगा, यह नंबर एक स्थायी नंबर होगा जो असंगठित श्रमिकों को प्राप्त होगा, जिसका लाभ वे सरकारी योजनाओं के लिए उठा सकते हैं। इस कार्ड का पंजीकरण नि:शुल्क किया जायेगा और इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा।

E Shram Card क्या है ?

E Shram कार्ड का उद्देश्य।

इस कार्ड से सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी, जिससे देश के लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को लाभ होगा। इसमें उन सभी श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल में एक डेटाबेस बनाया जाएगा जिसमे प्रवासी श्रमिकों का स्थायी पता और वर्तमान स्थिति तैयार करें ताकि महामारी या आपात स्थिति में उन्हें बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जा सकें। जिससे केंद्र सरकार और राज्य सरकार उन्हें रोजगार मुहैया कराएगी।

ई-श्रम (E Shram) कार्ड की जानकारी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने अगस्त 2021 में भारत में रहने वाले असंठित क्षेत्रों के मजदूरों के लिए ई-श्रम नाम का पोर्टल लांच किया है जिसमे इन श्रमिको का डेटाबेस तैयार किया जाएगा जिससे इनको आधार पर इनको आर्थिक और संमाजिक सुरक्षा दी जायेगी।

भारत में रहने वाले प्रत्येक असंगठित श्रमिक की पूरी जानकारी ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से एकत्र की जाएगी, जिसके आधार पर उन्हें ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा जो पुरे देश में मान्य रहेगा।। जिससे वे सीधे सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का उद्देश्य भारत में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को सहायता उपलब्ध कराना है।

योजना का नाम E Shram Card
योजना शुरू का उद्देश्य श्रमिको का डेटाबेस तैयार किया जाएगा
हेल्पलाइन नंबर14434
आधिकारिक वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/
विभागश्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक

E Shram card के फायदे।

श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद श्रमिक को कई प्रकार की आर्थिक एवं सामाजिक सुविधाएं मिल सकती हैं, जिससे वह धन के अभाव में वंचित हो जाते है। सुविधाएं निम्नलिखित है।

  • ई-श्रम पोर्टल के तहत पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत नामांकित किया जाएगा और प्रथम वर्ष की पहली किस्त श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • श्रमिक की आयु 60 वर्ष होने के बाद उसे काम करने की आवश्यकता नहीं है, उसे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाएगा।
  • दुर्भाग्य से, यदि श्रमिक किसी दुर्घटना के कारण अपनी मृत्यु या पूर्ण विकलांगता का शिकार होता है, तो वह 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांगता के रूप में 1 लाख रुपये की राशि का हकदार होगा।

E Shram card योजना के लिए पात्रता

  • असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए
  • असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की आयु का 16 से 59 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • श्रमिक का किसी भी प्रकार से ESIC (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) या EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) में पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • श्रमिक किसी भी रूप में आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

E Shram card के लिए के महत्वपूर्ण दस्तावेज

E Shram card के लिए के महत्वपूर्ण दस्तावेज
आधार कार्ड
आधार से लिंक मोबाइल नंबर
मतदाता पहचान पत्र
बैंक का विवरण

E Shram card के लिए कैसे-कैसे आवेदन कर सकते है ?

  1. आप ई-श्रम पोर्टल http://eshram.gov.in पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में जाकर वहां से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  3. पंजीकरण राज्य सरकार के जिलों या उप-जिलों में क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से भी किया जा सकता है।

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग (e-shram card in hindi ) पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

और अन्य जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे E-sarkariyojna पर

Leave a Comment

%d bloggers like this: