रुपे कार्ड क्या है ? What is RuPay Card in Hindi

[ What is RuPay Card in Hindi ] : दोस्तों आज हम आपको रूपए कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले है जी हां रूपए कार्ड जैस की आप जानते है की आप जो भी बैंक सम्बन्धी कार्ड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपैड कार्ड, और गिफ्ट कार्ड्स आदि का इस्तेमाल करते है तो उन कार्ड के ऊपर आप पाएंगे की उन कार्ड्स में आपके बैंक के नाम के साथ साथ मास्टर कार्ड, वीसा कार्ड और रूपये कार्ड में से कोई एक लिखा होता है जिसका मतलब होता है की यह कार्ड मास्टर कार्ड, वीसा कार्ड और रूपये कार्ड में से किसी एक भुगतान प्रणाली नेटवर्क का इस्तेमाल करते है सरल शब्दों में, बैंक आपके पैसे का लेन-देन करता है लेकिन यह भुगतान प्रणाली नेटवर्क आपके कार्ड का गेटवे है यानी बैंक और उपभोक्ता के बीच का प्रवेश द्वार और आपके कार्ड को सुरक्षित करने का कार्य करता है। आइये निचे ब्लॉग में हम जानेगे की what is rupay card, visa card, mastercard ? | different types of debit cards in india hindi

What is Rupay Card in Hindi
What is RuPay Card in Hindi

मास्टर कार्ड, वीसा कार्ड और रूपये कार्ड : ये सभी भुगतान प्रणालियां हैं, जिनमें मास्टरकार्ड, वीज़ा कार्ड विदेशी कंपनियां हैं और रुपे कार्ड भारत की स्वदेशी कंपनी रुपे की है, जिसे 2012 में भारत में विदेशी कंपनियों की भुगतान प्रणाली संरचना के साथ प्रतिस्पर्धा करने और गरीबी वर्गों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा के लिए पेश किया गया था।

मास्टर कार्ड वीसा कार्ड और रूपये कार्ड

मास्टर कार्ड ( Mastercard ) : मास्टरकार्ड भारत में भुगतान प्रणाली नेटवर्क में से एक है जो अमेरिका बेस्ड कंपनी है जिसका हमारे देश में कई बैंकों के साथ गठजोड़ है और यह इन बैंकों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड और गिफ्ट कार्ड आदि की सुविधा प्रदान करता है। इन कार्ड्स के जरिए आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे शॉपिंग, ट्रैवल, ऑनलाइन ऑफलाइन पेमेंट आदि।

Mastercard in hindi

लेकिन वर्तमान में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के आदेशनुसार बैंक पर नए मास्टर कार्ड (Mastercard) जारी करने पर रोक लगा दी गयी है।

वीसा कार्ड ( Visa Card ) : वीसा कार्ड अमेरिका बेस्ड कंपनी है जिसका हमारे देश में कई बैंकों के साथ गठजोड़ है और भारत में भुगतान प्रणाली नेटवर्क में से एक है जो और कई बैंकों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड और गिफ्ट कार्ड आदि की सुविधा प्रदान करता है। इन कार्ड्स के जरिए आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे विदेशो में एटीएम का इस्तेमाल, ऑनलाइन टिकट बुक, ट्रैवल, ऑनलाइन ऑफलाइन पेमेंट आदि।

visa card

रुपे कार्ड ( What is Rupay Card in Hindi )

रुपे कार्ड: रुपे दो शब्दों से बना एक शब्द है जिसमे “रु” का मतलब भारतीय मुद्रा रूपये है और दूसरा “पे” जिसका इंग्लिश में मतलब पेमेंट और हिंदी में भुगतान होता है। यह भारत ने एनसीपीआई ( नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाया गया है रुपए कार्ड भारत में 8 मई 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

रुपे कार्ड भारत की स्वदेशी कंपनी है जिसका हमारे देश में लगभग सभी बैंकों के साथ गठजोड़ है और वह भारत में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, की सुविधा प्रदान करता है। इसका उपयोग भारत के सभी एटीएम से पैसा निकलने के लिए ऑनलाइन पेमेंट आदि करने के लिए किया जाता है। यह कार्ड भारत के बड़े बैंक से लेकर जिला बैंक तक सभी द्वारा मुहैया किया जाता है।

भारत के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत रूपए कार्ड को मजबूती से आगे बढ़ाया जा रहा है और इसमें नए नए फीचर को टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा रहा है जिससे कार्ड धारक सुरक्षित रहे।

रुपे कार्ड RuPay Debit Card कैसे प्राप्त करें?

रुपे कार्ड Rupay Debit Card के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक से संपर्क करना होगा या आप कस्टमर केयर पर कॉल करके भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

1.Rupay Debit Card कितने प्रकार के है ?

वर्तमान में RuPay Debit Card 6 प्रकार के है।
RuPay Platinum Debit Card
RuPay PMJDY Debit Card
RuPay PunGrain Debit Card
RuPay Mudra Debit Card
RuPay Kisan Card
RuPay Classic Debit Card

रुपे कार्ड के फायदे

कम शुल्क : रुपे कार्ड पर ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग शुल्क अतिरिक्त कार्ड की तुलना में कम है, घरेलू कार्ड होने के कारण यह लोगों को कम शुल्क चार्ज करके स्वदेशी कार्ड पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सुरक्षित डाटा : शेष दो सिस्टम वेदिशी कंपनी द्वारा संचालित हैं, इसलिए डेटा सुरक्षा का मुद्दा बना रहता है, यह स्वदेशी कंपनी का कार्ड है, इसमें डेटा हमारे अपने देश में रहता है।

सरकारी योजना: रुपे कार्ड का उपयोग भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अधिकांश योजनाओं जैसे पीएम जन-धन योजना, मुद्रा कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

इंश्योरेंस : रुपे कार्ड धारक को एक बीमा कवर मिलता है जो विकलांगता या व्यक्तिगत दुर्घटना के कारण मृत्यु के मामले में कुल 2 लाख रुपये तक की राशि को कवर करता है।

कैशबैक ऑफरः समय-समय पर कई निजी कंपनियों द्वारा रुपे कार्ड पर कैशबैक ऑफर भी निकाले जाते हैं। जिसका लाभ कार्डधारक उठा सकते हैं।

यह भी देखे :

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग (House Rent Agreement in Hindi) पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो। हमारा ट्विटर हैंडल है esarkariyojna

1 thought on “रुपे कार्ड क्या है ? What is RuPay Card in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: