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अगर आप दिल्ली में रहते हैं और किसी सरकारी काम में आपका समय बर्बाद हो रहा है, आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है।
इस ब्लॉग में हम दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के बारे में बात करेंगे। और बातएंगे की यह पोर्टल आपके किस काम आ सकता है और आप e District Delhi ऑनलाइन पोर्टल में आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है

Table of Contents
e District Delhi क्या है ?
e district Delhi दिल्ली के निवासियों को प्रदान की जाने वाली सरकारी सेवाओं को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल है। जिसमे आप अलग अलग क्षेत्रों की भिन्न भिन्न योजनाओ के लिए आप घर बैठे बैठे आवेदन कर सकते है।
इसका उपयोग करके आप दिल्ली सरकार द्वारा चली जा रही सेवाओं का लाभ उठा सकते है। इस पोर्टल की मदद से ई-डिस्ट्रिक्ट से आप विभिन्न विभागों द्वारा जारी किये जाने वाले विभिन्न प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन भी सत्यापित करा सकते है।
पोर्टल का नाम | e-District Delhi |
उद्देश्य | दिल्ली के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन की सुविधा से सरकारी सुविधाओं का लाभ मिले। |
लाभार्थी | दिल्ली में रहने वाले लोग |
आवेदन किस प्रकार | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है |
आधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.delhigovt.nic.in/ |
E-District Delhi Helpline Number | 011-23935730 ( सुबह 09:30 बजे से शाम 06:00 बजे तक, केवल रविवार और सरकारी अवकाशों को छोड़कर ) |
eDistrict Delhi का क्या उद्देश्य है ?
e District delhi पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिल्ली के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन की सुविधा से सरकारी सुविधाओं का लाभ मिले।उन्हें सरकारी दफ्तरों की लाइन से मुक्ति मिलती है और इससे भ्रष्टाचार पर भी सख्ती से रोक लगेगी। साथ ही सरकारी दफ्तर में काम में पारदर्शिता आएगी।
यह पोर्टल न केवल आपको विभिन्न विभागों तक पहुंच प्रदान करता है, बल्कि एक डेटाबेस भी बनाया जाता है, जिसका मुख्य कार्य सरकारी विभागों को जोड़ना है। जिसमे आपके द्वारा दिए गए डाटा का विवरण होता है।
e-District Delhi ऑनलाइन पोर्टल के फायदे क्या है ?
सबसे बड़ा लाभ है ही इसका मुख्य उद्देश्य है आपको रिश्वतखोरी से बचाना और सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाना है। आपको एक रियायत देते हुए कि आप घर बैठे भी सरकारी काम करवा सकते हैं।
इ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली ऑनलाइन पोर्टल में पंजीकरण के बाद आप निम्न विभागों के संबंधित कार्यों की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
- ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
- अपने दस्तावेजों को सतयापित करवा सकते है।
- जाति,डोमिसाइल सर्टिफिकेट,विवाह पंजीकरण ,दिव्यांग पेंशन, वृद्धा-अवस्था पेंशन, आय, पेंशन स्कीम्स और अन्य योजनाओ का लाभ उठा सकते है।
- दस्तावेज़ के कारण, आपको सरकारी कार्यालयों में बार-बार आने-जाने से मुक्ति मिलेगी आप ऑनलाइन ही डॉक्यूमेंट सबमिट कर सकते है।
- आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।
- इससे भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान को भी मदद मिलती है।
इ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली ऑनलाइन पोर्टल में पंजीकरण के बाद आप निम्न विभागों के संबंधित कार्यों की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
- राजस्व विभाग
- सामाजिक कल्याण विभाग
- महिला एवं बाल विकास विभाग
- खाद्य एवं आपूर्ति विभाग
- अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग
- उच्च शिक्षा
- श्रम विभाग
- भवन एवं अन्य निर्माण कार्यकर्ता एवं कल्याण बोर्ड
- राज्य सैनिक बोर्ड
- बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड
- बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड
- टाटा पावर – डीडीएल।
- दिल्ली जल बोर्ड
- परिवहन
- व्यापार और कर विभाग
- दिल्ली परिवहन निगम
- एक्साइज विभाग
- पर्यटन विभाग
- खाद्य सुरक्षा विभाग
- दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम
- दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड
- वजन और माप विभाग
- दिल्ली अभिलेखागार विभाग
- शिक्षा निदेशालय
- पर्यावरण विभाग
- विकास विभाग-पशुपालन इकाई
- विकास विभाग-कृषि इकाई
- वन मंडल
- उद्योग विभाग
- दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (DSIIDC)
- दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी)
- सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग
- दिल्ली खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड
- प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा विभाग
- दिल्ली पार्क और उद्यान सोसायटी
- सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार
- दिल्ली फार्मेसी परिषद
- दिल्ली भारतीय चिकित्सा परिषद
- राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय
- रोजगार निदेशालय
e District Delhi ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की पात्रता
- आप को दिल्ली के निवासी होना चाहिए।
- आप के पास दिल्ली के दस्तावेज होने चाहिए।
- आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड से पंजीकरण कर सकते है।
- इंटरनेट की सुविधा
- मोबाइल नंबर जिसमे पंजीकरण का मैसेज प्राप्त होगा ।
e district Delhi online registration | दिल्ली e-district पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें ।
Step.1 : सबसे पहले आप e district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए ।
Step.2 : नीचे दिए गए पेज की तरह New User पर क्लिक करें।

Step.3 : अब आधार कार्ड सेलेक्ट करें और आधार कार्ड नंबर डालें और फिर सिक्योरिटी कोड डालकर Continue पर क्लिक करें।

Step.4 : उसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी है डिटेल के बाद आपको सिक्योरिटी कोड डालकर continue to Register पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपके मोबाइल पर एक कोड प्राप्त होगा ।


Step.5 : अब आपको कोड को मोबाइल नंबर पर प्राप्त एक्सेस कोड और पासवर्ड को बॉक्स में डालना होगा और Registration Complete ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

स्टेप.6 : ऊपर के चरण होने के बाद आपको और स्क्रीन पर रिसीप्ट प्राप्त होगी जिमसे आपकी सारी जानकारी होगी और साथ ही आपको आपके मोबाइल पर User-Id और Password भी प्राप्त होगा।

स्टेप.7 : अब आपका e district Delhi ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो गया है। आप अपने मोबाइल पे प्राप्त user id और Password से लॉगिन कर सकते है।
e district Delhi login में करे।
e district Delhi login करने के लिए आप अपनी इ-डिस्ट्रिक्ट यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें, फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और log inपर क्लिक करें।

FAQ – e District Delhi क्या है ?
1.इ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली क्या है?
इ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसमें आप पंजीकरण के बाद विभिन्न विभागों के संबंधित कार्यों की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी लिस्ट हमने ऊपर आर्टिकल में दी है।
2.आवेदन की स्थिति की कैसे चेक करी जा सकती है?
आप इससे 2 तरीके से चेक कर सकते है पहले आप लॉगिन करे और होम पेज पर “track Your Application ” पर क्लिक कर सकते है नहीं तो आप आपने रजिस्टर मोबाइल से SMS के द्वारा भी चेक कर सकते है sms के लिए आप को टाइप करना है EDISTDL ( स्पेस बटन दबाकर) आवेदन संख्या नंबर लिखकर इसको 7738299899 पर भेज दे।
3.18 वर्ष से कम के व्यक्ति किस प्रकार आवेदन कर सकता है ?
यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो आपके माता-पिता या आपका कोई अभिभावक आपको अपने पंजीकरण में जोड़ सकता है और आपके लिए आवेदन कर सकता है।
4.मैं सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?
एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आप इसे अपने आवेदन संख्या के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।
5.पासवर्ड खो-जाने या भूल जाने की स्तिथि में क्या करें ?
यदि आप ऑनलाइन पोर्टल का पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप इसे बहुत आसानी से पुनः प्राप्त कर सकते हैं, बस “Forget Password” पर क्लिक करें और आप पहली बार पंजीकृत दस्तावेजों की संख्या दर्ज कर और निर्देशों का पालन करके पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
6.आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी गलत सबमिट हो गयी उस स्तिथि में क्या करें ?
अगर आपने फाइनल सबमिट नहीं किया है तो उसे आप एडिट कर सकते है लेकिन अगर आपका आवेदन फाइनल सबमिट हो गया है तो उस स्तिथि में आप उसे एडिट नहीं कर पाएंगे।
7.E District पोर्टल में फोटो अपलोड नहीं हो पा रही है ?
आप को चेक करना होगा जो फोटो आप अपलोड कर रहे है उसका साइज 100 kb या उससे कम होना चाहिए।
8. e district Delhi online registration के लिए आवश्यक दस्तावेज
यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसमे आपको दो ही विक्लप दिए है पहला Aadhar Card और दूसरा voter id अगर आपके पास इनमे से कोई नहीं है तो आप सब डिवीजन/तहसील काउंटर जाकर भी आवेदन कर सकते है।
9. e district application status कैसे चेक करे ?
Step#1.e district application status चेक करने के लिए आप edistrict Delhi के होम पेज पर जाये |
Step#2. और “Track Your Application पर क्लिक करे |
Step#3. अब अपना आवेदन विवरण दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
या यह कार्य आप SMS भेज कर भी कर सकते है।
SMS भेजने के लिए टाइप करे EDISTDL और स्पेस बटन दबाये और फिर आपका APPLICATION NO लिखे और उसको 7738299899 नंबर पर भेज दे।
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