Delhi Labour Card क्या है। Delhi Labour Card की जानकारी। Delhi Labour Card के फायदे।Delhi Labour Card योजना के लिए पात्रता।

Delhi Labour Card क्या है।

Delhi Labour Card क्या है। Delhi Labour Card की जानकारी। Delhi Labour Card के फायदे।Delhi Labour Card योजना के लिए पात्रता।

Delhi Labour Card दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, जिसका उद्देश्य दिल्ली में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है जिसमें वह वर्ग कई सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है जिससे वे वंचित हैं। दिल्ली लेबर कार्ड को मजदूर कार्ड और श्रमिक कार्ड जैसे नामों से भी जाना जाता है।

यह योजना अन्य राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग राज्यों में चलाई जा रही है, लेकिन आज हम आपसे दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई योजना Delhi Labour Card के बारे में बात करेंगे। हम यह लेख उन मजदूर भाइयों और बहनों के लिए लिख रहे हैं जिनके पास श्रमिक कार्ड नहीं है और जिसके कारण वे इस योजना से वंचित हैं। इस लेख में हम आपको दिल्ली लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

Delhi Labour कार्ड की जानकारी।

मजदूरों की मदद के लिए दिल्ली सरकार की एक श्रमिक कार्ड योजना है, जिसमें राज्य के हर मजदूर का पंजीकरण होगा, जिसके बाद उसे अपने परिवार के लिए कई सरकारी योजनाएं मिलती हैं, जिसका वह लाभ उठा सकते है.जैसे बच्चों की शिक्षा, बीमा पॉलिसी, दुर्घटना मुफ्त बीमा योजना, बालिकाओं की शादी में मदद आदि। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को सहायता उपलब्ध कराना है।

योजना का नाम Delhi Labour कार्ड
योजना शुरू का उद्देश्य दिहाड़ी मजदूरों और श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है
हेल्पलाइन नंबर1076
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/
विभागदिल्ली श्रम विभाग
लाभार्थी दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक

Delhi Labour card के फायदे।

श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद श्रमिक को कई प्रकार की आर्थिक एवं सामाजिक सुविधाएं मिल सकती हैं, जिससे वह धन के अभाव में वंचित हो जाते है। सुविधाएं निम्नलिखित है।

मजदूर आवास योजना : इस योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों को उनके आवास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छी तरह से रह सकें।

मजदूर चिकित्सा योजना : यह योजना स्वास्थ्य पर आधारित है, जिसमें श्रमिक कार्ड धारक के परिवार का कोई सदस्य यदि किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसके परिवार के सदस्यों को बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मातृत्व हित लाभ योजना : इसमें लेबर कार्ड धारक के परिवार में लड़की या लड़के के जन्म के बाद 10 से 25 हजार की राशि दी जाती है ताकि मां और बच्चा स्वस्थ रहे और उनकी ठीक से देखभाल हो सके।

मजदूर कन्या विवाह योजना: दिल्ली लेबर कार्ड की इस योजना में मजदुर जो अपनी पुत्री के विवाह करने में असमर्र्थ है उन मजदूरों को 51 हजार रुपये की राशि उनकी पुत्री की शादी के लिए दिल्ली सरकार की ओर से दी जाती है । यह योजना केवल परिवार की दो बेटियों के लिए है, अगर तीसरी बेटी जुड़वां है तो ही उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा, अन्यथा उसे लाभ नहीं मिलेगा।

छात्रवृति योजना: इस योजना के तहत मजदूरों के बच्चों को उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

मजदूर पेंशन योजना : इस योजना में मजदूर की उम्र 60 वर्ष होने के बाद उसकी पेंशन दिल्ली सरकार द्वारा शुरू होती है जो सीधे उसके बैंक खाते में जाती है।

साइकिल सहायता योजना : दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली लेबर कार्ड धारक की साइकिल मुफ्त में दे जाती है।

दिल्ली फ्री बस पास योजना : इस योजना के अंतर्गत दिल्ली निर्माण कार्य के मजदूरों के लिए दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर पास का पास बनाया जाता है और वह भी बिलकुल निशुल्क

Delhi Free Bus Pass Yojana के लिए यहाँ क्लिक करे।

Delhi Labour card योजना के लिए पात्रता

  • दिल्ली लेबर कार्ड उन मजदूरों के लिए है जो पूरी तरह से दिल्ली के निवासी हैं जो दिल्ली में रहने वाले असंगठित श्रम कल्याण योजना के तहत पंजीकृत हैं।
  • श्रमिकों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • पिछले 12 महीनों में कम से कम 90 दिनों तक निर्माण श्रमिकों के रूप में काम करने वाले श्रमिक।
  • यदि कोई खेतिहर मजदूर मजदूर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसकी कृषि भूमि 1 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए।

Delhi Labour Card योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
राशन कार्ड
मतदाता पहचान पत्र
बैंक का विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
परिवार के सभी सदस्यों का पहचान पत्र
मनरेगा के तहत 90 दिन का कार्य प्रमाण पत्र

किस श्रेणी के मजदूर आवेदन कर सकते हैं

इस श्रेणी में बेलदार, कुली, लेबर या मजदूर, राज मिस्त्री, मिस्त्री, टाइल्स एवं स्टोन फिटर, चूना पुताई या सफेदी करने वाले, मसाला बनाने वाले मजदूर, कंक्रीट मिक्सर, पेंटर, पीओपी श्रमिक, निर्माण स्थल पर कार्यरत चौकीदार, प्लंबर, बढ़ई, बिजली मिस्त्री, फीटर, लोहार, माली, शटरिंग मिस्त्री एवं लेबर, पंप ऑपरेटर, बार बाइंडर, क्रेन ऑपरेटर आदि सभी आते हैं.

Delhi Labour Card आधिकारिक वेबसाइट : https://edistrict.delhigovt.nic.in/

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

और देखें :

Delhi Labour Card क्या है।
दिल्ली लेबर कार्ड ऑनलाइन अप्लाई
दिल्ली लेबर कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें।
दिल्ली सरकार की लाडली योजना।

और अन्य जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे E-sarkariyojna पर

12 thoughts on “Delhi Labour Card क्या है। Delhi Labour Card की जानकारी। Delhi Labour Card के फायदे।Delhi Labour Card योजना के लिए पात्रता।”

  1. बहुत अच्छी तरह से समझाया है आपने लेबर कार्ड के बारे में

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: